Paintings Impact on Human

  • Home
  • Blog
  • Paintings Impact on Human

Paintings Impact on Human

How Paintings Can Influence Your Space According to Vastu and Astrology

चित्रकला केवल कलात्मक अभिव्यक्ति से अधिक होती हैं। वे व्यक्ति के व्यक्तित्व, भावनाओं और विश्वासों को भी प्रतिबिंबित करती हैं। चित्र एक स्थान की ऊर्जा और मनोवृत्ति पर भी प्रभाव डाल सकती हैं, विशेष रूप से जब वे वास्तु शास्त्र और ज्योतिष के सिद्धांतों का पालन करती हैं।

वास्तु शास्त्र एक प्राचीन भारतीय वास्तुकला और डिजाइन की विज्ञान है जो प्राकृतिक तत्वों और दिशाओं का पालन करके पर्यावरण में समरसता और संतुलन बनाने का उद्देश्य रखती है। ज्योतिष मानवीय मामलों और घटनाओं पर आकाशीय शरीरों के गतिविधियों और स्थानों का अध्ययन है।

वास्तु शास्त्र और ज्योतिष के अनुसार, विभिन्न दिशाएं विभिन्न ग्रहों, तत्वों, रंगों और गुणों से संबंधित होती हैं। इसलिए, प्रत्येक दिशा के लिए सही प्रकार के चित्र का चयन करने से सकारात्मक प्रभावों को बढ़ाया जा सकता है और नकारात्मक प्रभावों को कम किया जा सकता है।

इस लेख में, हम ज्योतिष दृष्टिकोण के अनुसार कौन सी चित्र सर्वश्रेष्ठ हैं, और वे आपके घर और कार्यालय को कैसे लाभ पहुंचा सकती हैं, उनका अध्ययन करेंगे।

उत्तर दिशा: North Direction: Water, Mercury, Blue, Career, Wealth

जल, बुध, नीला, करियर, धन उत्तर दिशा को बुध ग्रह नियंत्रित करता है, जो संचार, बुद्धि, व्यापार और वाणिज्य का प्रतीक है। जल तत्व भी उत्तर दिशा से संबंधित है, जो प्रवाह, अपारता और समृद्धि को दर्शाता है। नीला रंग इस दिशा के लिए सबसे उपयुक्त है, क्योंकि यह आकाश और समुद्र को प्रतिबिंबित करता है।

जल से संबंधित दृश्यों, जैसे कि जलप्रपात, नदियाँ, झीलें या सागर, की चित्र उत्तर दिशा के लिए आदर्श हैं। वे आपकी करियर और व्यापार में धन, सफलता और अवसर आकर्षित कर सकती हैं।

वे आपके मन में शांति और स्पष्टता का एक अनुभव भी बना सकती हैं। हालांकि, ठहरे हुए या गंदा पानी दिखाने वाली चित्र से बचें, क्योंकि उनका उल्टा प्रभाव हो सकता है उत्तर दिशा के लिए उपयुक्त चित्र के कुछ उदाहरण हैं:

  • एक जलप्रपात या एक धीरे से बहती नदी का चित्र
  • एक नीले आकाश के साथ बादल या तारों का चित्र
  • एक पुल या एक सुरंग जो दो स्थानों को जोड़ता है का चित्र
  • एक नाव या समुद्र में चल रही जहाज का चित्र

Read about Vastu Read Direction Rules

पूर्व दिशा: East Direction: Fire, Sun, Red, Health, Fame

अग्नि, सूर्य, लाल, स्वास्थ्य, प्रसिद्धि पूर्व दिशा को सूर्य ग्रह शासित करता है, जो प्राणिकता, ऊर्जा, स्वास्थ्य और प्रसिद्धि का प्रतीक है। अग्नि तत्व भी पूर्व दिशा से संबंधित है, जो उत्साह, जोश और रचनात्मकता को दर्शाता है। लाल रंग इस दिशा के लिए सबसे उपयुक्त है, क्योंकि यह सूर्योदय और आग को प्रतिबिंबित करता है।

अग्नि से संबंधित दृश्यों, जैसे सूर्योदय, सूर्यास्त, मोमबत्तियाँ या हवन की आग का चित्र पूर्व दिशा के लिए आदर्श हैं। वे आपके स्वास्थ्य, प्राणिकता और प्रतिरक्षा को बढ़ा सकती हैं। वे आपकी प्रसिद्धि, प्रतिष्ठा और समाज में पहचान को भी बढ़ा सकती हैं।

वे आपके काम या शौक में आपकी उत्साह, जोश और रचनात्मकता को भी प्रभावित कर सकती हैं।

पूर्व दिशा के लिए उपयुक्त चित्र के कुछ उदाहरण हैं:

  • एक प्राकृतिक दृश्य के साथ सूर्योदय या सूर्यास्त का चित्र
  • एक मोमबत्ती या एक आग का चित्र
  • एक लाल गुलाब या एक लाल सेब का चित्र
  • एक पक्षी या एक तितली का चित्र

दक्षिण दिशा: South Direction: Earth,Mars, Brown, Strength, Courage

पृथ्वी, मंगल, भूरा, शक्ति, साहस दक्षिण दिशा को मंगल ग्रह नियंत्रित करता है, जो शक्ति, साहस, कार्रवाई और प्रतियोगिता का प्रतीक है। पृथ्वी तत्व भी दक्षिण दिशा से जुड़ा हुआ है, जो स्थिरता, सुरक्षा और समर्थन को दर्शाता है। भूरे रंग को इस दिशा के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है, क्योंकि यह मिट्टी और पर्वतों को प्रतिबिंबित करता है।

पृथ्वी से संबंधित दृश्यों, जैसे पर्वत, पत्थर या रेगिस्तान की चित्र दक्षिण दिशा के लिए आदर्श हैं। वे आपके जीवन में सदृढ़ता, साहस और आत्मविश्वास को बढ़ा सकती हैं। वे आपको व्यक्तिगत या पेशेवर जीवन में स्थिरता, सुरक्षा और सहायता प्रदान कर सकती हैं।

वे आपको अपने लक्ष्यों और अभिलाषाओं को संगठित और सम्पूर्ण करने में भी मदद कर सकती हैं।

दक्षिण दिशा के लिए उपयुक्त चित्र के कुछ उदाहरण हैं:

  • एक पर्वत या एक ऊँचा और मजबूत पत्थर का चित्र
  • एक रेगिस्तान या एक रेत की ढुंगली का चित्र
  • एक सिंह या एक बाघ का चित्र
  • एक घोड़ा या एक बैल जोड़ी या दौड़ता हुआ का चित्र

पश्चिम दिशा: West Direction: Air, Venus, White, Relationships, Harmony

वायु, शुक्र, सफेद, संबंध, समरसता पश्चिम दिशा को शुक्र ग्रह प्रभावित करता है, जो संबंध, प्रेम, सौंदर्य और समरसता का प्रतीक है। वायु तत्व भी पश्चिम दिशा से संबंधित है, जो संचार, गतिविधि और लचीलापन को दर्शाता है। सफेद रंग इस दिशा के लिए सबसे उपयुक्त है, क्योंकि यह मेघ और चंद्रमा को प्रतिबिंबित करता है।

वायु से संबंधित दृश्यों, जैसे कि मेघ, हवाएं या पंखों के चित्र पश्चिम दिशा के लिए आदर्श हैं। वे आपके पार्टनर, परिवार, दोस्त या सहयोगियों के साथ संचार, सहयोग और समझ को बढ़ा सकती हैं।

वे आपके पर्यावरण में समरसता, शांति और संतुलन लाने में मदद कर सकती हैं। वे आपको परिवर्तन और नई स्थितियों के साथ आसानी से समायोजित होने और समरूपता से सामर्थ्य का विकास करने में भी सहायता कर सकती हैं।

पश्चिम दिशा के लिए उपयुक्त चित्र के कुछ उदाहरण हैं:

  • विभिन्न आकार और रंगों में बादल या हवाओं का चित्र
  • एक पंख या उड़ने वाली पंख का चित्र
  • एक जोड़ी या बच्चे का चित्र
  • एक समूह या भीड़ मुस्कान कर रहा या नाच रहा का चित्र

निष्कर्ष

चित्र केवल सजावटी वस्त्र नहीं हैं। वे शांति और संतुलन को समर्थन करने वाले एक स्थान की ऊर्जा और मनोवृत्ति पर गहरा प्रभाव डालती हैं, विशेष रूप से जब वे वास्तु शास्त्र और ज्योतिष के सिद्धांतों का पालन करती हैं।

प्रत्येक दिशा के लिए सही प्रकार की चित्र का चयन करके, आप सकारात्मक प्रभावों को बढ़ा सकते हैं और नकारात्मक प्रभावों को कम कर सकते हैं। आप अपने घर और कार्यालय को समर्थन करने वाले ग्रहों, तत्वों, रंगों और थीम्स के गुणों और प्रभावों से भी लाभ उठा सकते हैं।

चित्रआपको एक सामरिक और संतुलित वातावरण बनाने में मदद कर सकती है, जो आपके आराम, खुशी और सफलता को समर्थन करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories

Open chat
💬 Need help?
Namaste🙏
How i can help you?