Food Astrology

  • Home
  • Blog
  • Food Astrology

Food Astrology

खाद्य ज्योतिष क्या है?- Food Astrology

Food Astrology– खाद्य ज्योतिष ज्योतिष के विभागों में से एक है जो लोगों के राशि चिन्ह के अनुसार उनके बारे में कई जानकारी प्रदान करता है। इसके अलावा, भोजन का ज्योतिष भविष्यवाणियों और अशुभता को भी कवर करता है।

राशि चिन्ह के आधार पर भोजन करने से न केवल आपके जीवन में क्या हो सकता है उसे समझने में मदद मिलती है, बल्कि यह आपको और आपके जीवनशैली को स्वस्थ बनाता है। खाद्य ज्योतिष आपके राशि चिन्ह के आधार पर आपकी आहार आदतों के बारे में विवरणात्मक जानकारी प्रदान करता है। इसलिए, सही खाद्य आइटम आपको समृद्धि, स्वास्थ्य सुख, और दीर्घ जीवन के साथ आशीर्वादित करेगा।

तो यदि कोई भी अपने किसी ग्रह को अनुकूल बनाना चाहता है, तो वह उसे कुछ विशेष खाद्य सामग्री का सेवन करके ठीक कर सकता है। ज्योतिषी विश्वास करते हैं कि सोच समझकर और ज्योतिषीय दृष्टिकोण से खाना, आपको उस ग्रह के पक्षपाती प्रभावों से आशीर्वादित करेगा, और आपको जीवन की समस्याओं के माध्यम से मदद करेगा।

ग्रह: राशि चिन्ह और उनके शासित खाद्य सामग्री

सूर्य ग्रहPlanet Sun

सिंह राशि को सूर्य  ग्रह शासित करता है। अगर आप एक सिंह राशि  गुणों को देखते हैं, तो उनमें वे अपने खाने को लेकर बहुत चुनौतीपूर्ण होते हैं और वे चाहते हैं कि वह शानदार, तीखा और गरम हो।

इसलिए, आपके सूर्य को मजबूत करने के लिए, आपके आहार में अदरक और लाल मिर्च जैसे मसालों को शामिल करने से सहायक होगा। फल और सब्जियां भी इस राशि के लिए मायने रखते हैं, और वे उन्हें ताजा और ठीक से कटा हुआ पसंद करते हैं।

इसके अलावा, यदि आपके पास कमजोर सूर्य है, तो आप अपने आहार में नमक शामिल कर सकते हैं। यह आपके हड्डियों और पेट और दिल संबंधित समस्याओं में मदद करेगा।

सूर्य ग्रह का विशेष रूप से कड़वा प्रकार का स्वाद पसंद है। इसलिए, मिर्च, सरसों के बीज, दालचीनी, आदि जैसे कई मसालों से भरपूर मसालेदार खाद्य का सेवन करने से आपकी कुंडली और जीवन में सूर्य की ऊर्जा में सुधार होगा।

इसके अलावा, आम, अंगूर, आलूबुखारा और संतरे जैसे अकेले फल आपके सूर्य ग्रह को मजबूत बना देंगे। और यदि आपके पास मजबूत सूर्य है, तो आप स्पाइसी स्वाद वाले खाद्य को पसंद करेंगे। अनाज के मामले में, गेहूं सूर्य से जुड़ता है।

खाद्य ज्योतिष के अनुसार, यदि आप गर्व, नाम, प्रसिद्धि और शारीरिक ताकत का इच्छुक हैं, तो आपको अपने आहार में गेहूं शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, खाद्य ज्योतिष के अनुसार, अपने व्यक्तिगत संबंधों को मजबूत करने के लिए गेहूं शामिल करने से मदद मिलेगी।

आप ग्रहों के हिसाब से जूस का उपयोग करके भी उन्हें मजबूत बना सकते हैं। कौन सा जूस पीना है, इसकी जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें।

Sun -सूर्य

Moon -चंद्रमा

Mars -मंगल

Mercury-बुध

Jupiter-बृहस्पति

Venus -शुक्र

Saturn-शनि

Rahu-राहु

Ketu-केतु

ग्रह चंद्रमा- Planet Moon

ग्रह चंद्रमा कर्क राशि का शासक होता है। कर्क राशि वाले बहुत भावनात्मक होते हैं और उन्हें रॉयल्टी और आकर्षक दृष्टिकोण का आलस्य होता है। वे असामान्य घटकों के खाद्य का अपना पसंदीदा होते हैं। खाद्य सामग्री जैसे की ब्रेड, आइसक्रीम, कुकीज आदि, उनके पसंदीदा होते हैं।

तो, यदि आपके पास कमजोर चंद्रमा है, तो आपको ब्रेड और चावल जैसा खाद्य करना चाहिए। यह आपको शांत रहने में मदद करेगा। इसके अलावा, यदि आपकी संकल्पशक्ति कम है और आपके पास भावनात्मक समस्याएँ हैं, तो आप उपर्युक्त आइटम का सेवन कर सकते हैं।

आप अपने चंद्रमा की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं। मां की प्रेम को दर्शाने वाली खाद्य सामग्री जैसे की सूप, आरामदायक खाद्य आदि आपके चंद्रमा को मजबूत बनाएगी और आपके जीवन में इसकी ऊर्जा को आने देगी।

यदि आपकी कुंडली में राहु और चंद्रमा का संयोजन है, तो चावल का सेवन करें।

ग्रह मंगल- Planet Mars

मंगल ज्योतिष के अनुसार मेष और वृश्चिक राशि का शासक होता है। और, खाद्य को मसालों के साथ भरपूर स्वादिष्ट और गुणवत्ता वाले होने चाहिए।

लेकिन, इससे भी बड़ी बात, वे चॉकलेट और बहुत गहरे तले हुए खाद्य का सेवन करने का बहुत दीवाना होते हैं।

और विशेष रूप से, उन्हें वह खाद्य सामग्री पसंद है जो लाल रंग में होती है और मजबूत स्वाद वाली होती है। तुरंत मुँह में आने वाले खाद्य को वो आकर्षित होते हैं।

अपने कुंडली में मंगल की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए, आपको लाल रंग के खाद्य को खाना चाहिए। टमाटर और लाल मिर्च भी मंगल को मजबूत करने में मदद करते हैं।

तो, यदि आप उपर्युक्त उल्लिखित किसी आइटम को शामिल करते हैं, तो मंगल मजबूत हो जाएगा और उसके आशीर्वादों को सबसे अच्छे तरीके से दिलाएगा।

ग्रह बुध-Planet Mercury

बुध ज्योतिष में कन्या और मिथुन राशि का शासक होता है। और, इन राशियों के लोग तेज स्वाद को पसंद करते हैं। खाद्य ज्योतिष के अनुसार, कन्या और मिथुन के लोग ठंडे और ताजगी वाले खाद्य को आनंद उठाएंगे।

तो, यदि आप अपने बुध को मजबूत करना चाहते हैं, तो आपके खाने में पत्तियों वाले सब्जियां, गोभी, पत्तियों वाले सलाद, और अजमोद सहित शीतल स्वाद वाली चीजें शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, केला, अनार, सेब, और क्रैनबेरी जैसे फल आपके जीवन में बुध की स्थिति को सुधार सकते हैं। मिथुन वाले लोग व्यक्तिगत रूप से फास्ट फूड और त्वरित बाइट्स का सेवन करने के लिए पसंद करते हैं। दूसरी ओर, कन्या निवासी स्वस्थ चीजें खाने का अच्छा रुझान रखते हैं। हालांकि, सभी में, दोनों ही ताजगी और मजबूत स्वाद की पसंद करते हैं।

ग्रह बृहस्पति- Planet Jupiter

बृहस्पति Dhanu  और मीन राशि का शासक होता है। यदि आपके पास मजबूत बृहस्पति है, तो आप तेलीय, तीखा और मीठा स्वाद वाले खाद्य को पसंद करेंगे। बृहस्पति एक मजबूत व्यक्तित्व को धारण करता है। वे बोल्ड होने और सभी को सबसे अच्छे तरीके से शासन करने की प्रेफरेंस रखते हैं। दूसरी ओर, मीन वाले व्यक्ति पेपी रहने की पसंद करते हैं और कुछ भी करने के लिए परिवर्तनपूर्णता की पसंद करते हैं।

अगर आप उन्हें दलिया, लौकी की सब्जी या रस, आदि जैसे खाद्य सामग्री दें, तो वे ऐसे खाने में इनकार नहीं करेंगे। हालांकि, अगर आप तला हुआ और कुरकुरे खाद्य सामग्री दें, तो वे उन्हें प्यार से खाएंगे।

तो, यदि आपके पास कमजोर बृहस्पति है, तो आपके आहार में लहसुन, टमाटर और नींबू को शामिल करें। इसके अलावा, आप खाद्य सामग्री में आयरन से भरपूर खाद्य सामग्री भी खा सकते हैं। हालांकि, कमजोर बृहस्पति की ऊर्जा को मजबूत करने के लिए सबसे प्रभावी खाद्य सामग्री बेसन और चना दाल है।

यह आपको बड़ों के समर्थन में आदर्श और ज्ञान प्राप्त करने में मदद करेगा।

ग्रह शुक्र-Planet Venus

शुक्र Tula  और वृष राशि का शासक होता है। इसलिए, Venus -शासित चिन्हों को मीठा खाद्य सामग्री पसंद है। वास्तव में, वे मीठा और तेज़ स्वादों का मिश्रण पसंद करते हैं। खाद्य ज्योतिष के अनुसार, वे अत्यधिक रसों का आनंद लेते हैं।

अगर आपके पास मजबूत Venus  है, तो आप शहद, शकरकंद आदि की तरह की मीठी खाद्य सामग्री को पसंद करेंगे। हालांकि, यदि आपके पास कमजोर Venus है, तो आपको अंजीर, खजूर, आम, आदि जैसे मीठे फलों को शामिल करना चाहिए। घी से तैयार किया गया खाद्य शुक्र की ऊर्जा को बढ़ावा देगा। इसके अलावा, अपने ग्रह को मजबूत करने के लिए दही भी खा सकते हैं। कमजोर वीनस की कमजोरी समस्याओं का सामना कर सकता है। खाद्य ज्योतिष के अनुसार, इन समस्याओं में मदद करने के लिए इन आइटम्स को शामिल करने में मदद मिलेगी।

रोचक बात यह है कि वृष और तुला वाले लोग आमतौर पर रात के खाने और दोपहर के भोजन का समय नहीं बिताते हैं। उन्हें फास्ट फूड और जल्दी से समाप्त होने वाले भोजन पसंद है।

ग्रह शनि- Planet Saturn

शनि कुम्भ और मकर राशि का शासक होता है। इन दोनों राशियों के लोग कड़वे स्वाद वाले खाद्य का आनंद लेते हैं। वे कम और हल्का खाने का आनंद लेते हैं और अक्सर टॉनिक कार्य करने वाले भोजन करते हैं।

फलों में, शनि के शासित राशियों को सेब और अनार पसंद हैं। विशेष रूप से, खाद्य ज्योतिष के अनुसार, मकर लोग स्वास्थ्य और भलाइ के लिए मदद करने वाले भोजन का आनंद लेते हैं। वास्तव में, अगर उन्हें भूना हुआ खाने के आइटम भी दिया जाए, तो वे इसे स्वीकार कर लेंगे।

तो, यदि आपके पास कुंडली में कमजोर शनि है, तो आपको पीली दाल और ठंडे और कड़वे स्वाद वाले खाद्य सामग्री का सेवन करना चाहिए। खाद्य ज्योतिष के अनुसार, इससे आपके दैनिक जीवन में पैरों और पैरों के संबंधित मुद्दों के समाधान हो सकता है।

खाद्य ज्योतिष: आपके आहार पर प्रभाव डालने वाले महत्वपूर्ण घर

खाद्य ज्योतिष के अनुसार, आपके खाद्य सामग्री के चयन पर चार घर हो सकते हैं जो प्रभाव डाल सकते हैं और ये घर हैं पहला घर, दूसरा घर, नौवां घर और बारहवां घर।

पहला घर, ज्योतिष के अनुसार, आपके दिमाग, व्यक्तित्व, और दिल को शासित करता है। दूसरा घर, खाद्य ज्योतिष के अनुसार, आपके खाद्य सामग्री को नियंत्रित करता है और आपके आहार पर सबसे अधिक प्रभाव डालता है। यदि आप नौवां घर की ओर देखते हैं, तो इसका Food Quality  पर सीधा संबंध नहीं होता है। लेकिन, खाद्य की गुणवत्ता में इसका प्रभाव हो सकता है। आखिरकार बारहवां घर आता है। यह आपके जीवन में आप क्या छोड़ने की तैयारी करते हैं, इसे दिखाता है।

खाद्य संबंधित उपाय ज्योतिष के अनुसार

सूर्य को मजबूत बनाने के लिए, आपको अपने भोजन को सूर्य के नीचे खाना चाहिए। इसके अलावा, यदि आपके पास कमजोर सूर्य है, तो आप गेहूं दाना दान कर सकते हैं, खासकर 2 और 8 घर में।

चंद्रमा को मजबूत बनाने के लिए, आपको सूर्यास्त के बाद ठंडा खाना चाहिए। इसके अलावा, आपको पुराना खाद्य नहीं खाना चाहिए, यह भी महत्वपूर्ण है।

मंगल को मजबूत करने के लिए, आप भोजन के बाद गुड़ खा सकते हैं। इसके अलावा, मंगल को मजबूत करने के लिए आप मंगलवार को मसूर दाल दान कर सकते हैं।

बुध  अगर आप अपने बुध को मजबूत करना चाहते हैं, तो आपको पत्तियों वाले सब्जियों, पत्तियों वाले सलाद, खाद्य सामग्री को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, केला, अनार, सेब, और क्रैनबेरी जैसे फल आपके बुध की स्थिति को सुधार सकते हैं।

बृहस्पति को मजबूत करने के लिए, हल्दी सबसे बेहतरीन सामग्री है। आपके खाने में थोड़ा सा हल्दी शामिल करें, और बृहस्पति आपके चार्ट में मजबूत हो जाएगा।

शुक्र को मजबूत करने के लिए, आपको रोजाना मिठे खाद्य का सेवन करना चाहिए।

शनि को मजबूत करने के लिए, आप शनिवार को उड़द दाल दान कर सकते हैं।

राहु और केतु

आपको हर दिन नहाने के बाद दो तुलसी की पत्तियों को खाना चाहिए। खाद्य ज्योतिष के अनुसार, यह आपके चार्ट से इन ग्रहों के अनिष्ट प्रभावों को हटाने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Categories