Rashifal-2023

  • Home
  • Blog
  • Rashifal-2023

Rashifal-2023

Rashifal-2023

Aries: मेष- चु चे चो ला ली लू ले लो अ

राशिफल-2023 :यह वर्ष मेष राशि वालों को मिश्रित फल देगा। स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी कम होगी। मानसिक कष्ट हो सकता है। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। जमापूँजी के धन में वृद्धि होगी। धन के लेन-देन में सावधानी बरतें। वाहन खरीदने की योजना बनेगी। आजीविका क्षेत्र में संलग्न लोग सतर्क रहें। पारिवारिक तालमेल बिगड़ने से वैवाहिक जीवन में नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। मानसिक उतार-चढ़ाव के कारण मन में दुविधा बनी रहेगी। सरकारी कर्मचारियों को व्यस्तता रहेगी। महिलाओं को संयम से काम लेना होगा। माता के स्वास्थ्य में गड़बड़ी होगी। मेष राशि में चाण्डाल योग से कई कार्यों में उलझनें आयेंगी। सन्तान से सुख प्राप्त होगा एवं सन्तान की प्रगति होगी।

Taurus: वृष – इ उ ए ओ वा वी व वे वो वू

सन्तान का सुख उत्तम रहेगा। नवीन व्यक्तियों के सम्पर्क से व्यवसाय में सहयोग एवं लाभ होगा। न्यायालयीय कार्यों में सफलता एवं उच्चाधिकारियों से सम्पर्क बनेगा। सहकारी कर्मचारियों को स्थान परिवर्तन एवं व्यवसायिक कार्यों में रुकावटें रहेंगी। स्वजनों से वाद-विवाद हो सकता है। दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। धार्मिक व मंगलोत्सव कार्य होंगे। भूमि जमीन, जायदाद से लाभ होगा। स्वास्थ्यहीनता, उदर विकार आदि का योग है। उत्तरार्ध में आर्थिक प्रगति होगी। राज्यकर्म लोगों की पदोन्नति का योग है। आकस्मिक रूप से पारिवारिक समस्यायें सामने आयेंगी। अर्धसैनिक बल, पुलिस सुरक्षाकर्मी को चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। समाज में मान-प्रतिष्ठा होगी। गुप्त शत्रुओं से हानि हो सकती है।

Gemini:मिथुन- का की कू घ ङ छ के को हा

स्वास्थ्य के सम्बन्ध में चिन्ता बढ़ सकती है। तनाव पूर्ण बातों से सावधान रहें। अनावश्यक खर्च पर नियंत्रण रखें। भूमि, मकान, वाहन के क्रय-विक्रय में सफलता मिलेगी। कार्य क्षेत्र में अतिरिक्त परिश्रम करने की आवश्यकता रहेगी। प्रेम सम्बन्ध में मतभेद की स्थिति बनेगी। वैवाहिक जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी। बच्चों की शिक्षा के सम्बन्ध में भागदौड़ करनी पड़ेगी। राजनैतिक गतिविधियों में गलतफहमी पैदा हो सकती है।बैंकिंग, बीमा, फाइनेस एवं विज्ञापन का कार्य करने वाले लोगों को मंदी का सामना करना पड़ेगा। माता-पिता को तीर्थ यात्रा में जाने का योग है।

Cancer:कर्क-ही हू हे हो डा डी डू डे डो

शनि का अष्टम भाव में भ्रमण स्वजनों, मित्रों तथा पारिवारिक जनों से कलह, विवाद एवं वैमनस्यता कारक है। शनि की ढैया के कारण शत्रु बाधक बनकर कार्यों में अवरोध पैदा करेंगे। मानसिक अशांति रहेगी। स्त्री, सन्तान के प्रति चिन्ता बढ़ेगी। यात्रा में परेशानी एवं हानि के योग हैं। राजकीय व कानूनी कार्योंमें असफल रहेंगे। लेन-देन के कार्यों में विवाद व तनाव से मानसिक कष्ट होगा। पड़ोसियों से परेशानी हो सकती है। मित्रवर्ग का पूर्ण सहयोग मिलेगा। भूमि-भवन जन्य विवाद से मानसिक उद्वेग बढ़ेगा। स्वास्थ्य पर ध्यान दें। नौकरी पेशा वालों का स्थानन्तरण हो सकता है। गृहिणियों पर मानसिक दवाव बढ़ेगा। आकस्मिक खर्च के कारण व्यय भार बढ़ जायेगा।

Leo:सिंह-मा मी मू मे मो टा टी टू टे मू

स्वास्थ्य ठीक रहेगा। महत्त्वपूर्ण कार्यों में संघर्ष बढ़ सकता है। सामाजिक कार्य में रुचि बढ़ेगी। माता-पिता का स्वास्थ्य खराब होगा। हड्डी, पेट एवं आँखों से सम्बन्धित बीमारी के प्रति सावधानी रखें। आर्थिक मामलों में यह वर्ष उत्तम रहेगा। मगर बचत वैलेंस पर ध्यान देना होगा। जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें। कार्य क्षेत्र में परिश्रम के बावजूद अच्छा फल नहीं मिलेगा। सहयोगी से मतभेद हो सकता है। प्रेम सम्बन्ध कार्यों में आप को क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा। पति-पत्नी के मध्य अधिकांशतः सुख सहयोग बना रहेगा। आकस्मिक खर्चों के कारण व्यय ज्यादा होगा। शेयर बाजार, सट्टेबाजी एवं | वायदा व्यापार के लिये यह समय अथवा वर्ष उचित नहीं रहेगा। नौकरी-पेशा वालों को यह वर्ष उत्तम रहेगा।

Virgo: कन्या-टो पापी पू ष ण ठ पे पो

कन्या राशि वालों को यह वर्ष मध्यम रहेगा। प्रचलित कार्यों में रुकावट या देरी होगी। मन में अशांति बनी रहेगी। व्यर्थ के विवाद से बचें। व्यापारियों को कारोबार में कुछ कठिनाइयाँ सामने आ सकती हैं। काल सेंटर और ठेके पर काम करने वाले लोगों पर मानसिक दवाब रहेगा। प्रेम प्रसंग में खींचातानी न करें। महिलाओं को संयम से काम लेना होगा। सगे-सम्बन्धी व इष्ट मित्रों के सहयोग से कार्य क्षेत्र की मुश्किल कम होगी। स्वास्थ्य सम्बन्धी विशेष परेशानी आदि होने की कम संभावना है। आर्थिक क्षेत्र में किये गये प्रसासों से सफलता मिलेगी। अचानक धन लाभ हो सकता है। वाहन, मकान खरीद- बिक्री का योग बनेगा।

Libra:तुला-रा री रु रे रो ता ती तू ते

यह वर्ष तुला राशि वालों के लिये अधिकांश रूप से सकारात्मक रहेगा। रुके हुये कार्य बनने की संभावना है। समाज में मान-प्रतिष्ठा की वृद्धि होगी। शत्रुपक्ष से सावधान रहें। स्वास्थ्य सम्बन्धी सावधानी अवश्य बरतें। खाने-पीने की वस्तुओं से परहेज करें। अत्यधिक क्रोध से बचें। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। धन के लेन-देन में सतर्क रहें। कृषि क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों को लाभकारी संभावना रहेगी। नौकरी करने वाले लोगों को उन्नति का योग है। माता-पिता का स्वास्थ्य खराब होगा।विद्यार्थीगण इस वर्ष अच्छी सफलता प्राप्त करेंगे। सन्तान का सुख प्राप्त होगा। पति-पत्नी के सम्बन्ध में खटास आ सकती है। अनावश्यक विवाद एवं कटुता से बचें।

Scorpioवृश्चिक- तो ना नी नू ने नो या यी यू

वृश्चिक राशि वालों को शनि की ढैया चलेगी। इसलिये इस राशि वालों को संघर्ष ज्यादा करना पड़ेगा। बनते-बनते कार्य बिगड़ेंगे। स्वास्थ्य सम्बन्धी सावधानियाँ बरतें। चोट-चोट, वाद-विवाद से सावधान रहें। व्यावसायिक क्षेत्र में जुड़े व्यक्तियों को उतार- चढ़ाव रहेगा। वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव रहेगा। खराब वातावरण से मन अशांत रहेगा। अनावश्यक विवाद से बचें। व्यापारियों को बाजार की प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। नौकरी-पेशा वाले लोगों को गलतफहमी का शिकार होना पड़ेगा। राजनीति, समाजसेवा से जुड़े लोग ज्यादा मेहनत करें तो सफलता अच्छी मिलेगी। सन्तान के प्रति चिन्ता बढ़ेगी। घर-दुकान, नौकरी में स्थानान्तरण के योग बनेंगे।

Sagittarius:धनु-ये यो भा भी भू ध फ ढ

धनु राशि वालों के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा। काम-धन्धे के अलावा अन्य गतिविधियों में सहभागिता बढ़ेगी। व्यापारियों के कारोबार में मंदी का रुख रहेगा। सरकारी कर्मचारियों की व्यस्तता बढ़ेगी। अध्यापक, लेखक, पत्रकार एवं अन्य बुद्धिजीवियों का महत्व बढ़ेगा। छात्रों एवं संगीत से जुड़े लोगों को यह वर्ष मिश्रित फल देगा। किसी लम्बी दूरी की यात्रा पर जाने के योग बनेंगे धार्मिक कार्यों में अभिरुचि बढ़ेगी। घर में शुभ कार्य सम्पन्न होगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष थोड़ा कष्ट कारक रहेगा मानसिक तनाव से बचे रहें। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। पूंजी निवेश करने पर सावधान रहें। कार्य क्षेत्र में बाधा आयेंगी।

Capricorn:मकर – भो जा जी खी खू खे खो गा गी

मकर राशि वालों को इस वर्ष शनि की साढेसाती का प्रभाव उग्र रहेगा। वाहन धीरे चलायें, चोट- चपेट की संभावना है। वाद-विवाद से बचें। अकारण वाद-विवाद हो सकता है। वर्ष के पूर्वार्ध में अधिक संघर्ष करना पड़ेगा। बना बनाया कार्य बिगड़ेगा। मानसिक तनाव रहेगा। जमीन-जायदाद के विक्रय से हानि हो सकती है। आर्थिक मामलों में जमा-पूंजी का सही तरह से उपयोग करें। किसी के बहकावे में न आयें। आजीविका क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों को नौकरी में सहयोगियों के साथ तालमेल बनाकर रहना होगा। व्यवसाय क्षेत्र में अच्छे लाभ के संकेत हैं।

Aquarius:कुम्भ-गू गे गो सा सी सू से सो दा

कुम्भ राशि वालों के लिये शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव रहेगा। स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों के प्रति सावधानी रखें। जोड़ों में दर्द, पेट से सम्बन्धित रोग पर ध्यान दें। सन्तुलित भोजन एवं संतुलित दिनचर्या का पालन करें। आर्थिक क्षेत्र में किये गये प्रयासों में सफलता मिलेगी। ऋण के लेन-देन में सावधान रहें। आजीविका क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों को तालमेल बनाने की आवश्यकता होगी। अचानक लाभ होने की संभावना बनेगी। पति-पत्नी के मध्य परस्पर तालमेल में वृद्धि होगी। नौकरी-पेशा लोगों को व्यस्तता रहेगी। मार्केटिंग में संलग्न लोगों को नेटवर्क बढ़ाने का मौका मिलेगा। जमीन-जायदाद • एवं प्रापर्टी का काम करने वाले लोगों को कुछ कठिनाइयाँ रहेंगी। रत्न आभूषण व्यवसायियों के काम में सुधार होगा।

Pisces: मीन-दी दू थ झ ञ दे दो चा ची

मीन राशि वालों को शनि की साढ़ेशाती का प्रभाव उग्र रहेगा। कारोबार में गिरावट आयेगी। मानसिक कष्ट, निरर्थक यात्रा, चोट-चपेट की संभावना रहेगी। स्थानान्तरण से सफलता मिलेगी। आकस्मिक रूप से परिवार की कुछ समस्या खड़ी होगी। नौकरी-पेशा वालों को मानसिक दवाब रहेगा। कार्य क्षेत्र में उतार चढ़ाव रहेगा। गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें। पारिवारिक मामलों में मतभेद हो सकते हैं। न्यायालय से सम्बन्धित कार्य यथावत रहेंगे। नया मुकदमा होने की संभावना है। माता पिता को कष्ट एवं सन्तान के प्रति चिन्ता रहेगी। स्वास्थ्य में गिरावट आयेगी। चोरी-ठगी एवं संदेहास्पद स्थिति से बचें। रक्त से सम्बन्धित बीमारी से कष्ट होगा। शिक्षा से जुड़े विद्यार्थी वर्ग को ज्यादा मेहनत करनी होगी। महिला वर्ग को उलझनें आयेंगी ।

प्रश्न: राशिफल क्या होता है?

उत्तर: राशिफल एक ज्योतिषीय अनुसार बनाया जाने वाला वार्षिक, मासिक, हाफ्तावारी या दैनिक भविष्यफल होता है। इसमें व्यक्ति के जन्म राशि और नक्षत्र के आधार पर उसके भाग्य, स्वास्थ्य, प्रेम जीवन, करियर आदि के बारे में जानकारी दी जाती है।

प्रश्न: राशिफल कैसे प्राप्त किया जा सकता है?

उत्तर: आप राशिफल अपनी जन्म तिथि, जन्म समय और जन्म स्थान के आधार पर वेबसाइटों, अखबारों, पुस्तकों या ज्योतिषीय एप्लिकेशनों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। कई ज्योतिषीय वेबसाइटों और ऐप्स पर रोजाना, साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक राशिफल उपलब्ध होते हैं।

प्रश्न: राशिफल में कौन-कौन सी जानकारी होती है?

उत्तर: राशिफल में आमतौर पर व्यक्ति के भाग्य, स्वास्थ्य, प्रेम जीवन, विवाह, परिवार, व्यवसाय, शिक्षा, करियर, आर्थिक स्थिति, यात्रा, शुभ और अशुभ समय आदि की जानकारी दी जाती है। यह राशि, ग्रहों, नक्षत्रों, कुंडली आदि के आधार पर बताया जाता है।

प्रश्न: क्या राशिफल सच होता है?

उत्तर: राशिफल का विश्वास रखना या न रखना व्यक्ति की व्यक्तिगत पसंद और आधार पर निर्भर करता है। कुछ लोग ज्योतिषीय विज्ञान पर विश्वास करते हैं और राशिफल को अपने जीवन में एक मार्गदर्शक मानते हैं, जबकि कुछ लोग इसे केवल मनोरंजन के लिए देखते हैं। राशिफल व्यक्ति के कर्म, सामर्थ्य और निर्णयों को पूर्वानुमान करने का प्रयास करता है, लेकिन यह यथार्थ में आने वाली घटनाओं को पूरी तरह से प्रभावित करता है।

प्रश्न: क्या राशिफल सभी लोगों के लिए एक समान होता है?

उत्तर: नहीं, राशिफल व्यक्ति की जन्म तिथि, समय और स्थान के आधार पर अलग-अलग होता है। हर राशि और नक्षत्र की अपनी विशेषताएं होती हैं और उनका अलग-अलग प्रभाव होता है। इसलिए, हर व्यक्ति का राशिफल अपना खुद का होता है।

प्रश्न: क्या राशिफल के अनुसार कर्म करना चाहिए?

उत्तर: राशिफल केवल एक मार्गदर्शक है और कर्म करना या कर्म छोड़ना व्यक्ति की व्यक्तिगत बुद्धि और निर्णय पर निर्भर करता है। राशिफल के आधार पर अपने कर्मों को समझने के बाद व्यक्ति अपने उद्देश्यों, प्राथमिकताओं और स्वयं की स्थिति के अनुसार कर्म कर सकता है। ध्यान रखें कि शुभ और अशुभ प्रभावों को पूर्वानुमान करने के बावजूद, व्यक्ति स्वयं अपने जीवन को निर्माण करता है।

प्रश्न: क्या राशिफल के अलावा कोई अन्य ज्योतिषीय उपाय होते हैं?

उत्तर: ज्योतिष में राशिफल के अलावा कई अन्य उपाय भी होते हैं, जैसे कि रत्न धारण करना, मंत्र जाप करना, यज्ञ करना, पूजा-अर्चना करना, दान-धर्म करना आदि। ये उपाय व्यक्ति की ग्रहों और दशाओं को संतुष्ट करने और सुख-शांति लाने के लिए किए जाते हैं। हालांकि, इन उपायों का अपने जीवन में अनुपालन करने से पहले आपको किसी अनुभवी ज्योतिषी की सलाह लेनी चाहिए।

Leave a Reply

Categories